पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?: Instant Personal Loan Kaise Le

सबसे सस्ता पर्सनल लोन | पर्सनल लोन बैंक लिस्ट | पर्सनल लोन अप्लाई online | personal loan apply online | personal loan calculator | पर्सनल लोन कैसे मिलेगा Instant Personal Loan Kaise Le सबसे सस्ता पर्सनल लोन

इस आर्टिकल में हम आपको पर्सनल लोन की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे. अगर आपको पर्सनल लोन चाहिए तो यह आर्टिकल आपके लिए है. जैसा की दोस्तों नाम से ही पता चलता है, जब हम अपने किसी भी पर्सनल काम के लिए लोन लेते है तो वह पर्सनल लोन होता है.

इस लेख में हम विस्तार से जानेगे की पर्सनल लोन क्या होता है, पर्सनल लोन कैसे मिलेगा, इस लोन की interest rate, eligibility, documents क्या है और किस प्रकार से हम पर्सनल लोन अप्लाई कर सकते है आदि, इस लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े.

Personal loan in Hindi

जब हम अपने किसी भी पर्सनल खर्चे जैसे की शादी ब्याह, उच्च शिक्षा, यात्रा करने के लिए, घर के नवीनीकरण, मेडिकल एमरजेंसी आदि के लिए लोन लेते है तो वह पर्सनल लोन कहलाता है. पर्सनल लोन एक Unsecured loan की श्रेणी में आता है.

यानि की यह लोन लेने के लिए आपको बैंक को कोई संपार्श्विक या सुरक्षा (collateral or security) देने की जरूरत नहीं होती. इस लोन के तहत मिलने वाली राशी का उपयोग आप कहाँ पर कर रहे है इसकी जानकारी भी ऋणदाता आपसे नहीं लेता है.

Personal loan ग्राहक को उसकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर दिया जाता है. इसलिए यह लोन लेने के लिए आपका CIBIL Score बहुत अच्छा होना चाहिए. आमतौर पर 750 या इससे अधिक के सिबिल स्कोर को अच्छा स्कोर (Good CIBIL Score) माना जाता है.

अगर आप ऋणदाता की सभी शर्तो को पूरा करते है और आपका CIBIL score बहुत अच्छा है तो आप सबसे सस्ता पर्सनल लोन (Cheapest Personal loan) प्राप्त कर सकते है. अगर आप पर्सनल लोन की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप बैंक की आकर्षक Personal loan interest rate का लाभ ले सकते है.

HIGHLIGHTS:

आर्टिकल पर्सनल लोन कैसे मिलेगा ?
लोन का नामपर्सनल लोन
ऋणदाता का नामबैंक और NBFC
ब्याज दरबैंक और NBFC में अलग अलग
आवेदन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन

पर्सनल लोन कैसे मिलेगा ?

कोई भी लोन अगर आप किसी भी ऋणदाता से लेना चाहते हो तो आपको उस लोन के लिए अप्लाई करना होता है. आप इस लोन के लिए ऑनलाइन (Online loan apply) और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अप्लाई कर सकते है.

इसके अलावा आप ऋणदाता के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो. लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यह जान लेना जरुरी है की आप उस लोन के लिए पात्र हो या नहीं.

अगर आप ऋणदाता के सभी पात्रता मानदंडो को पूरा करते है तो आप तुरंत लोन (Instant loan) प्राप्त कर सकते है अन्यथा आपका आवेदन खारिज कर दिया जाता है.

अगर आप एक वेतनभोगी व्यक्ति है और आपका वेतन खाता उसी बैंक में जिस बैंक से आप ऋण ले रहे है तो आप बहुत कम समय में अधिक से अधिक ऋण प्राप्त कर सकते है. पर्सनल लोन के तहत आप थोड़े पैसो 50,000 लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

सबसे सस्ता पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

आपका यह सवाल जरुर होगा दोस्तों की सबसे सस्ता पर्सनल लोन कैसे मिलेगा (Cheapest Personal Loan). हर कोई व्यक्त चाहता है की उसे सबसे सस्ता पर्सनल लोन (Cheapest Personal Loan) प्राप्त हो. लेकिन सस्ता लोन प्राप्त करने के लिए आपमें वे सभी पात्रता होनी चाहिए जो एक ऋणदाता को चाहिए. आप निचे दिए गए कुछ बातो को ध्यान में रखते हुए सस्ता लोन प्राप्त कर सकते है:

  • रोजगार की स्थिति : आपके पास किस प्रकार का रोजगार है और उस रोजगार से आय कितनी हो रही है यह आपके लोन पर काफी निर्भर करता है. अगर आपकी एक स्थिर आय है और ऋणदाता को एसा लगता है की आप समय पर उनके पैसो का भुगतान कर देंगे तो आप कम ब्याज दर पर ऋणदाता से लोन प्राप्त कर सकते है.
  • क्रेडिट स्कोर: Personal Loan एक Unsecured loan होता है. चूँकि इस लोन को लेने के लिए आपको कोई सिक्यूरिटी नहीं देनी होती है तो यह लोन ऋणदाता के द्वारा आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक का है तो आप बहुत सस्ता पर्सनल लोन (Cheapest Personal Loan) प्राप्त कर सकते है.
  • ऋण राशी: आपके ऋण की राशी आपकी ब्याज दर को प्रभावित कर सकती है. आपको कितना ऋण चाहिए और उस ऋण पर ब्याज दर क्या देनी होगी इसके बारे में आप ऋणदाता से परामर्श कर सकते है.
  • वेतनभोगी व्यक्ति: अगर आप एक वेतनभोगी व्यक्ति है और आपका वेतन खाता उसी बैंक में है जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है तो आपको कम ब्याज दर पर और बहुत कम समय में लोन प्राप्त हो सकता है.
  • महिला पर्सनल लोन : महिलाओ को ब्याज दर में काफी छुट दी जाती है. अगर आप एक महिला है और अपने पर्सनल खर्चे की पूर्ति के लिए लोन ले रही है तो आप महिला पर्सनल लोन का लाभ ले सकती है. भारत में अनेक बैंक और वित्तीय संस्था है जो आकर्षक ब्याज दर पर महिला पर्सनल लोन प्रदान कर रही है.

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है ?

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है यह ऋणदाता और ग्राहक दोनों पर निर्भर करता है. अगर आप ऋणदाता की सभी पात्रता मानदंडो को पूरा करते है तो आप अधिक से अधिक ऋण प्राप्त कर सकते है. कोनसा बैंक या वित्तीय संस्था कितना ऋण प्रदान कर रहे है यह उस पर निर्भर करता है.

आमतौर पर यह राशी 10,000 रूपये से लेकर 40 लाख रूपये तक हो सकती है. Navi जैसे पर्सनल लोन के तहत आप न्यूनतम 10,000 रूपये का लोन प्राप्त कर सकते है.

Personal loan eligibility

अलग अलग ऋणदाता में लोन के लिए अप्लाई करने के लिए पात्रता अलग अलग प्रकार से होती है. आप ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Personal Loan Eligibility Calculator की मदद से अपने लोन की पात्रता की गणना कर सकते है. कुछ सामान्य पात्रता निचे दी गई है:

  • कोई भी व्यक्ति चाहे वह वेतनभोगी हो या स्व नियोजित या अन्य, वह पर्सनल लोन का लाभ ले सकता है.
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से 68 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • ग्राहक का सिबिल स्कोर 750 या इससे अधिक का होना चाहिए.
  • आपके पास एक स्थिर रोजगार होना चाहिए जिससे आपको एक स्थिर इनकम हो रही हो.

Personal loan Documents required

किसी भी लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट एक साथ रख लेने चाहिए ताकि ऋणदाता जब भी आपसे दस्तावेज मांगे तो आप तुरंत उन्हें सारे डॉक्यूमेंट दिखा सकें. अलग अलग बैंक में पर्सनल लोन के लिए दस्तावेज अलग अलग प्रकार से हो सकते है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी शाखा में जाकर सम्पर्क कर सकते है.

कुछ सामान्य दस्तावेज इस प्रकार है:

  • KYC डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • पहचान का प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • निवास का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

पर्सनल लोन अप्लाई कैसे करें?

अगर आप ऋणदाता की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप इस लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है. ऑनलाइन आवेदन आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी शाखा में जाना होगा.

कुछ वित्तीय कम्पनी लोन एप के मध्यम से आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है. एक बार आवेदन करने के बाद आपके आवेदन का सत्यापन किया जाता है. अगर आप ऋण के लिए पात्र पाए जाते है तो ऋण की राशी आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

पर्सनल लोन बैंक लिस्ट

आपके मन में यह सवाल जरुर होगा दोस्तों की सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक का है, निचे उन सभी बैंको की सूचि दी गई है जो आकर्षक ब्याज दर (Personal loan Interest rate) पर लोन प्रदान कर रहे है. आप इन बैंको के लोन की तुलना करके Cheapest Personal Loan के लिए अप्लाई कर सकते है:

ऋणदाता का नामब्याज दर (प्रतिवर्ष से शुरू)
भारतीय स्टेट बैंक 10.30% से शुरू
फेडरल बैंक 10.49% से शुरू
बंधन बैंक 15.90% से शुरू
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 11.49% से शुरू
आईडीएफसी बैंक 10.49% से शुरू
आईआईएफएल 24% से शुरू
आरबीएल बैंक 14% से शुरू
होम क्रेडिट 19% से शुरू
आदित्य बिरला 14% से शुरू
कर्नाटक बैंक 12% से शुरू
बैंक ऑफ इंडिया 10.35% से शुरू
फुलर्टन इंडिया 11.99% से शुरू
पीएनबी 8.95% से शुरू
आईसीआईसीआई बैंक 10.50% से शुरू
कोटक महिंद्रा बैंक 10.25% से शुरू
एचएसबीसी बैंक 9.75% से शुरू
टाटा कैपिटल 10.99% से शुरू
यस बैंक 13.99% से शुरू
एचडीएफसी बैंक 10.75% से शुरू
इंडसइंड बैंक 10.49% से शुरू
ऐक्सिस बैंक 12% से शुरू
आईडीबीआई बैंक 8.30% से शुरू
बैंक ऑफ बड़ौदा 10.50% से शुरू
करूर वैश्य बैंक 9.40% से शुरू
सिटी बैंक 9.99% से शुरू
साउथ इंडियन बैंक 10.25% से शुरू
बजाज फाइनेंस 13% से शुरू
होम क्रेडिट 24.9% से शुरू
जम्मू और कश्मीर बैंक 11.80% से शुरू
धनलक्ष्मी बैंक 11.90% से शुरू
महिंद्रा फाइनेंस आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार
सिटी यूनियन बैंक 11.25% से शुरू
ड्यूश बैंक 24% से शुरू
इंडियन बैंक 9.05% से शुरू
इंडियन ओवरसीज बैंक 9.30% से शुरू
नवी पर्सनल लोन 9.99% से शुरू
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 9.85% से शुरू
बैंक ऑफ महाराष्ट्र 9.55% से शुरू
इंडियाबुल्स धानी 13.99 से शुरू
श्रीराम फाइनेंस आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार
रिलायंस पर्सनल लोन आवेदक की प्रोफाइल के अनुसार
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.90% से शुरू
केनरा बैंक 6.90% से शुरू
पंजाब एंड सिंध बैंक 9.50% से शुरू
सारस्वत बैंक 13.50% से शुरू
यूको बैंक 6.90% से शुरू
स्टैंडर्ड चार्टर्ड 11.49% से शुरू

पर्सनल लोन कैलकुलेटर

किसी भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपने लोन की EMI की गणना जरुरी करनी चाहिए. आप ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से अपने लोन की EMI की गणना कर सकते है.

लोन की EMI मुख्यतः तीन कारको पर निर्भर करती है-ऋण राशी, ब्याज दर और लोन अवधि. EMI गणना करके आप चेक कर सकते है की आप कितने ऋण का समय पर भुगतान कर सकते है. अगर आप EMI की गणना किए बिना लोन के लिए अप्लाई करते है तो आपको आगे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Personal loan Fees and Charges

ऋणदाता के द्वारा लोन पर आपसे कई प्रकार के Fees and Charges वसूले जाते है. ये ऋणदाता पर निर्भर करता है की वो किस प्रकार के चार्जेज ग्राहक पर अप्लाई करता है. चार्जेज कई प्रकार के होते है जैसे की प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंट फीस, लेट फीस, पूर्व भुगतान शुल्क आदि. आप जिस ऋणदाता से लोन ले रहे है उससे इन सब की जानकारी ले सकते है.

Conclusion

Instant Personal Loan Kaise Le : इस आर्टिकल में हमने आपको पर्सनल लोन कैसे मिलेगा के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी पर्सनल खर्चे के लिए यह लोन ले सकता है. आप इस लोन के लिए कभी भी किसी भी बैंक या वित्तीय कम्पनी में जाकर अप्लाई कर सकते है. लोन के लिए अप्लाई करने से पहले उस लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें.

उमीद करता हूँ दोस्तों की आपको यह आर्टिकल informative लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करे.

पर्सनल लोन से जुड़े सवाल:

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

पर्सनल लोन लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है.

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

लोन की राशी ऋणदाता के आधार पर भिन्न है. लेकिन आमतौर पर यह 25 लाख रूपये तक हो सकती है और कुछ संस्थानों में 40 लाख रूपये तक ऋण की राशी हो सकती है.

Leave a Comment